Thursday, September 26, 2019

महारष्ट्र में बैंक खाता धारक रोते दिखे

Click Here To Read in English
पीएमसी बैंक (पंजाब और मुंबई सहकारी बैंक) के कई खाताधारक अपनी मेहनत की कमाई को निकालने के लिए लड़ रहे हैं। मुंबई में कई लोग अपने ही पैसे के लिए बैंक के सामने कतार में रोते दिख रहे हैं। पीएमसी बैंक से संबंधित हर चीज को जानने के लिए यह पूरा ब्लॉग पढ़ें।

khabari baba
PMC बैंक की स्थापना 1983 में हुई थी। यहाँ तब तक सबकुछ ठीक चल रहा था जब तक कि यहाँ एक रियल एस्टेट समूह HDIL (हाउस डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) को ऋण स्वीकृत नहीं कर दिया गया था । ऋण की कुल राशि रु 2500 करोड़ थी ।

बाद में एचडीआईएल पीएमसी को ऋण राशि का भुगतान करने में असमर्थ रहा । फिर RBI ने पूरे परिदृश्य में प्रवेश किया और HDIL को अनुचित तरीके से ऋण देने के लिए पीएमसी को दोषी ठहराया । RBI को यह संदेह था कि पीएमसी के कर्मचारी एचडीआईएल के साथ किसी प्रकार के घोटाले में जुड़े होंगे।

RBI ने PMC को 6 महीने के लिए लेन-देन करने से रोक दिया और इसे निगरानी पर रख दिया। इसने बैंक खाताधारकों के लिए रुपये निकालने की सीमा भी कम कर दी, प्रतिदिन Rs. 1,000 ।

यह पूरी स्थिति राजनीतिक रूप से जल्द ही बदल गई क्योंकि महाराष्ट्र चुनाव अगले महीने में है।

एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा, "यह आरबीआई और सरकार की जिम्मेदारी है कि वह हस्तक्षेप करे और लोगों के मन में विश्वास पैदा करे। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना चाहिए कि लोगों का पैसा नाले में न जाए।"

जिस पर बीजेपी ने जवाब दिया कि एचडीआईएल ने 'पवार होम्स' को शरद पवार को दान के रूप में दिया है, जो स्पष्ट रूप से साजिश में एनसीपी के जुड़ाव को दर्शाता है।

पूरी स्थिति देखने के बाद बैंक के खाता धारकों को डर था कि बैंक उनकी गाढ़ी कमाई को लेकर भाग जाएगा।

RBI ने इसके मद्देनजर रुपये निकासी की सीमा बढ़ा दी । निकासी की सीमा 10,000 कर के RBI ने लोगो  को थोड़ी सुविधा पहुंचाई ।

अधिक अपडेट के लिए हमारे ब्लॉग का अनुसरण करें।

No comments:

Post a Comment

Just Like PUBG, There was an Incident of Arms Air Drop in India - Purulia Arms Air Drop

Just like your favourite game PUBG, there was an incident of weapon air drop from a plane in Indian history in 1995. This conspiracy alle...